7 Warning Signs of Dengue Fever: डेंगू का पता कैसे लगाएं? जानिए 7 शुरुआती लक्षण!

7 Warning Signs of Dengue Fever: डेंगू बुखार एक गंभीर बीमारी है जो मच्छरों के काटने से फैलती है। डेंगू बुखार मच्छरों के द्वारा एक फैलने वाली एक गंभीर बीमारी है जो कि ज्यादातर एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छरों की वजह से होता है। यह ट्रॉपिकल और सब ट्रॉपिकल वाले जगह पर आता है, खासकर बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा प्रकोप दिखाती है। डेंगू बुखार के चेतावनी लक्षण को समझना, जल्दी से निदान/इलाज, और चिकित्सा सलाह लेना बहुत ही महत्वपूर्ण है।

7 Warning Signs of Dengue Fever
7 Warning Signs of Dengue Fever

आपका स्वागत है इस आर्टिकल में जिसमें मैं आपको यह बताऊंगा कि ऐसे कौन से 7 लक्षण हैं जिन पर हमें ध्यान देना चाहिए। साथ ही साथ मैं आपको यही बताऊंगा कि आप किन तरीकों से इसके महामारी से बच सकते हैं। हम आपको बता दें कि हर साल 21,000 लोग डेंगू के कारण मरते हैं, जिनमें से 90% लोगों को बचाया जा सकता था।

7 Warning Signs of Dengue Fever/डेंगू बुखार के शुरुआती लक्षण 

High Fever/तेज बुखार: डेंगू बुखार का प्राथमिक लक्षण में से एक तेज बुखार भी है, जिसका तापमान 106 डिग्री फॉरेनहाइट और उससे ज्यादा भी चला जाता है। बुखार ज्यादातर 2-7 दिनों तक रहता है, जिसमें बहुत ज्यादा तकलीफ का सामना करना पड़ता है।

Severe Headaches/सिरदर्द: डेंगू बुखार के समय तेज सर दर्द होता है, जिसके कारण आप बहुत ही कमजोर हो जाएंगे। यह सर दर्द आपकी आंखों के पीछे और भी ज्यादा खराब हो सकता है जो की बहुत ही ज्यादा दर्दनाक हो सकता है।

7 Warning Signs of Dengue Fever
7 Warning Signs of Dengue Fever

Body Aches and Joint Pain/शरीर और जोड़ों में दर्द: डेंगू बुखार में तेज मांसपेशियों और जोड़ों का दर्द होता है, इसे हड्डीतोड़ बुखार भी कहा जाता है। दर्द इतना तेज होता है कि कभी-कभी अपने शरीर को हिलाने में भी तकलीफ होती है।

Nausea and Vomiting/उल्टी: बहुत सारे डेंगू से पीड़ित लोगो को मतली, उल्टी, और भूख न लगना जैसे लक्षण देखे गए है। यह गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण शरीर को और भी कमजोर कर देता है। यदि इसे ठीक से ध्यान ना दिया जाए तो आपके शरीर में डिहाईड्रेशन यानी पानी की कमी हो सकती है।

Skin Rash/त्वचा पर लाल चकत्ते: डेंगू बुखार के समय आपके त्वचा पर एक नए प्रकार के दाने विकसित हो जाते हैं, जो आमतौर पर बुखार के 2 से 5 दिनों के बाद दिखाई देते हैं। यह दाने लाल और गुलाबी होते हैं और पूरे शरीर में फैल सकते हैं। जिससे आपको खुजली या एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

7 Warning Signs of Dengue Fever
7 Warning Signs of Dengue Fever

Bleeding/ख़ून बहना: डेंगू बुखार के कारण कई ऐसी घटनाएँ हो सकती हैं जिनसे रक्त बाहर आ सकता है। यह खून मुंह और नाक से आ सकता हैं। ज्यादातर केस में, मरीज को पेट और पेशाब से खून आ सकता है।

Difficulty Breathing/सांस लेने में दिक्क्त: बहुत सारे डेंगू बुखार के केस में, फेफड़ों के अंदर पानी जमने जैसी समस्या हो सकती है, जिसके कारण सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे लक्षण होने पर आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

Ways to Prevent Dengue Fever/डेंगू बुखार से बचाव के उपाय

डेंगू बुखार से बचने के लिए कई तरीके हैं, जैसे कि मच्छरों को भगाने के लिए दावाओं का इस्तेमाल करना, मच्छरदानी के अंदर सोना, बचाव वाले कपड़े पहनना, घर के अंदर रहना, मच्छर को जन्म से पहले खत्म करना, और एंटी मॉस्किटो दवा का इस्तेमाल करना इत्यादि की मदद से डेंगू बुखार से बच सकते हैं। यदि आप इन टॉपिक्स को डिटेल में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें।

Mosquito Control/मच्छर नियंत्रण: वैसे पानी जो आपके घर के आसपास बहुत दिनों तक स्थिर हो तो उसे खत्म कर दें क्योंकि ऐसी जगह पर ही मच्छर सबसे ज्यादा जन्म लेते हैं। मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी, स्क्रीन, और कीटों को भगाने वाले क्रीम का इस्तेमाल करें।

7 Warning Signs of Dengue Fever
7 Warning Signs of Dengue Fever

Wear Protective Clothing/सुरक्षात्मक कपड़े पहनें: हमारे त्वचा को बाहर होने और मच्छरों के काटने से बचने के लिए लंबी बाजू वाले शर्ट, लंबी पैंट, मोजा और बैंड जूता पहनें। इस तरीके को अपनाने से डेंगू बुखार का जोखिम कम हो सकता है।

Seek Medical Attention/चिकित्सीय सावधानी बरतें: यदि आपको बुखार, सिरदर्द, और डेंगू बुखार प्रभावित क्षेत्र में यात्रा करने के बाद शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखें, तो, तुरंत ही चिकित्सा सलाह लें। डेंगू बुखार को बढ़ने से रोकने के लिए, पहले से ही इलाज बहुत ही जरूरी है।

हमने इस आर्टिकल में 7 Warning Signs of Dengue Fever के रिलेटेड सभी जानकारी को आपके साथ शेयर किया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी सही है और आपको समझ में भी आया होगा। अगर आप इस आर्टिकल का अंतिम चरण तक पहुंच गए हैं तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों और परिवार में जरूर शेयर करें। अगर आपके मन में डेंगू बुखार के लक्षण के रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें।

Disclaimer: इस वेबसाइट पर बताई गई सूचनाएँ सामान्य जानकारी के रूप में हैं और इसे डॉक्टर की सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए, हमारा उद्देश्य केवल सामाजिक जागरूकता बढ़ाना है और किसी भी रूप में इसे डॉक्टर या निदान के रूप में नहीं लेना चाहिए। इस ब्लॉग में दी गई किसी भी सूचना या सुझाव का उपयोग करने से पहले व्यक्तिगत स्वास्थ्य की जांच जरूर करें और विशेषज्ञ/डॉक्टर से सलाह प्राप्त करें। हम किसी भी व्यक्ति की चिकित्सा सलाह की जिम्मेदारी नहीं लेते हैं।

Leave a Comment