Bajaj CNG Bike Price In India: पेट्रोल से 65% ज्यादा माइलेज, कीमत भी कम!

Bajaj CNG Bike Price In India: दोपहिया वाहनों की दुनिया में एक बड़ा बदलाव आने वाला है। बजाज ऑटो जल्द ही भारत की पहली सीएनजी (कंप्रेस्ड प्राकृतिक गैस) मोटरसाइकिल लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी का लक्ष्य इसे जून तक लॉन्च करना है। ये रेगुलर पेट्रोल मोटरसाइकिलों के मुकाबले काफी किफायती साबित हो सकती है। बजाज का दावा है कि इस बाइक में पेट्रोल की तुलना में 50-65% तक ईंधन खर्च कम हो सकता है. आने वाले समय में ये कितनी धूम मचाती है, यह देखना होगा।

Bajaj CNG Bike Price In India

बजाज अभी तक सीधे तौर पर कोई सीएनजी बाइक भारतीय बाजार में नहीं बेचती है. हालांकि, कंपनी 2024 के मध्य में एक सीएनजी बाइक लॉन्च करने की योजना बना रही है. अभी तक इसकी आधिकारिक कीमत की घोषणा नहीं हुई है, लेकिन अनुमान है कि इसकी शुरुआती कीमत 90,000 रुपये (एक्स-शोरूम) के आसपास हो सकती है। अगर आप किफायती दैनिक इस्तेमाल वाली बाइक की तलाश में हैं तो बजाज की आने वाली सीएनजी बाइक एक अच्छा विकल्प हो सकती है।

Bajaj CNG Bike Price In India
Bajaj CNG Bike Price In India

Bajaj CNG Bike Engine

बजाज ऑटो जल्द ही भारत की पहली सीएनजी (Compressed Natural Gas) से चलने वाली बाइक लॉन्च करने वाली है. अभी तक कंपनी ने इंजन की स्पेसिफिकेशन्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन जानकारों का मानना है कि यह 100cc से 150cc के बीच के इंजन वाली बाइक हो सकती है। रेगुलर पेट्रोल इंजन वाली गाड़ियों की तरह ही सीएनजी बाइक में भी एक दहन इंजन होगा. लेकिन, ये पेट्रोल की बजाय सीएनजी गैस जलाकर गाड़ी को चलाएगी. सीएनजी कम प्रदूषण करती है और पेट्रोल से सस्ती भी है, जिससे Bajaj को उम्मीद है कि यह बाइक भारतीय बाजार में धूम मचाएगी।

Bajaj CNG Bike Features

हालांकि अभी तक कंपनी ने फीचर्स की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ये बाइक माइलेज के मामले में काफी दमदार होगी. अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसमें 110 सीसी का इंजन दिया जा सकता है. साथ ही साथ माना जा रहा है कि कंपनी इस बाइक में बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी के लिए कुछ खास तकनीक भी इस्तेमाल कर सकती है।

Bajaj CNG Bike Mileage

कंपनी का दावा है कि उनकी आने वाली 100-150 सीसी सीएनजी बाइक करीब 120 किमी तक का माइलेज दे सकती है. ये रेंज पेट्रोल बाइक के मुकाबले काफी ज्यादा है और रनिंग कॉस्ट को भी कम कर सकती है। हालांकि, ये आंकड़े टेस्टिंग के दौरान मिले नतीजे हो सकते हैं और असल सड़क पर राइडिंग के हिसाब से थोड़ा कम हो सकते हैं। हमें बजाज की पहली सीएनजी बाइक और उसके असली माइलेज के आंकड़ों के लिए लॉन्च का इंतजार करना होगा।

Bajaj CNG Bike Price In India
Bajaj CNG Bike Price In India

Bajaj CNG Bike Brake

बजाज की सीएनजी बाइक अभी तक लॉन्च नहीं हुई है, लेकिन लीक हुई जानकारी के अनुसार इसमें डिस्क और ड्रम ब्रेक का कॉम्बिनेशन दिया जा सकता है। आगे के पहिये में डिस्क ब्रेक बेहतर रोकने की क्षमता प्रदान करेगा, वहीं पिछले पहिये में ड्रम ब्रेक लागत को कम रखने में मदद करेगा। यह सेटअप कई कम्यूटर मोटरसाइकिलों में इस्तेमाल होता है और रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए पर्याप्त माना जाता है।

Bajaj CNG Bike Competion

अभी तक, भारत में बजाज के सीएनजी बाइक को कोई सीधी टक्कर नहीं मिल रही है। बजाज 2025 में देश की पहली सीएनजी बाइक लॉन्च करने की तैयारी में है, जिसका मुकाबला फिलहाल किसी मौजूदा मोटरसाइकिल से नहीं हो सकता।हालांकि, लॉन्च के बाद इसे 100cc से 160cc सेगमेंट की बाइक्स से परोक्ष रूप से टक्कर मिल सकती है, खासकर उन लोगों के लिए जो कम चलने वाले राइडर हैं और फ्यूल कॉस्ट बचाना चाहते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=Qjhv4nke07g&pp=ygUdQmFqYWogQ05HIEJpa2UgUHJpY2UgSW4gSW5kaWE%3D

Aslo Read:-

Leave a Comment