Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi? Eye Flu से बचाव और इलाज के उपाय

Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi: आई फ्लू ,जीसे कंजेक्टिवाइटिस भी कहा जाता है, जिसका संक्रमण होने पर हमारे आंखों में जलन और असुविधा पैदा होता है। यह आसानी से, उम्र या लिंग का परवाह किए बिना फैलता है और, प्रभावित करता है।  इसलिए यदि आप, आई फ्लू से बचना चाहते हैं तो साफ सुथरा रहे, अपने सामान को बांटने से बचे, अपने वातावरण को साफ रखें, अपने आंखों को जलन से बचाए और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi
Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi

आपका स्वागत है इस आर्टिकल में जिसमें मैं आपको यह बताऊंगा कि आई फ्लू से बचने के लिए किन तकनीक का प्रयोग कर सकते हैं और इसके फैलने का क्या कारण है। साथ ही साथ में यह भी बताऊंगा कि यदि आपको या आपके परिवार को आई फ्लू हो जाए तो किन कदमों को उठाना बहुत जरूरी है।

Eye Flu kya hai?

आई फ्लू कंजेक्टिवा के कारण से होता है, यह पतली परत है जो आंखों की उजली सतह पर जम जाता है, और इससे आंखों के आईलीड में लाल रंग के लाइन आ जाती है। यह वायरस, बैक्टीरिया, और एलर्जेंस के कारण से होता है। आंखों में लालपन आना, जलन होना, पानी आना, आंख में धुंधलापन आना, और किरण से दिक्कत होना, जैसे आई फ्लू के लक्षण हैं। मैं आपको बता दूं कि, आई फ्लू एक बहुत बड़ा घबराने वाली बात नहीं है, यह भले ही थोड़ा असहज हो सकता है।

Eye Flu se Kaise Bache?

आई फ्लू से बचने के लिए कई तरीकों को अपना सकते हैं जैसे की साफ सुथरा होना, अपने वस्तु को दूसरों को प्रयोग करने से रोकना, अपने वातावरण को साफ रखना, अपने आंखों को जलन से बचाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और चिकित्सा सलाह लेने से आई फ्लू का खतरा कम कर सकते हैं। यदि आप इन सभी को डिटेल्स में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए प्वाइंट्स को पढ़ सकते हैं।

Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi
Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi

Practice Good Hygiene (अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करें):

आई फ्लू से बचने के लिए अपने स्वच्छता को बनाए रखना बहुत ही असरदार तरीका है। अपने हाथों को साबुन और पानी से बार-बार धोएं, खास कर उस समय जब आप अपने आंख या चेहरा  को छूने वाले हो। बिना किसी कारण के अपने आंखों को मलना या छूने से बचे, क्योंकि इससे आई फ्लू फैल सकता है।

Avoid Sharing Personal Items (व्यक्तिगत वस्तुएँ साझा करने से बचें):

अपने व्यक्तिगत चीज जैसे की टॉवल, तकिया, मेकअप के समान और कपड़ा साझा करने से बचे, क्योंकि इसे बैक्टीरिया और वायरस जो आई फ्लू को जन्म देते हैं वह आपके शरीर में भी फैल सकते हैं। यदि आप कांटेक्ट लेंस पहनते हैं तो उसे अच्छी तरह साफ करके ही पहने।

https://www.youtube.com/watch?v=O8z5MKHduEU&pp=ygUXRXllIEZsdSBzZSBrYWlzZSBiYWNjaGU%3D
Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi?

Keep Your Environment Clean (अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखें):

वैसे स्थान जिन्हें आप प्रतिदिन आपके आंख, चश्मा या कंप्यूटर स्क्रीन के संपर्क में आता है उन्हें नियमित रूप से साफ रखें। धूल और एलर्जन आपकी आंखों का जलन को बढ़ा सकते हैं, इससे आई फ्लू का खतरा बढ़ जाता है।

Protect Your Eyes from Irritants (अपने आंख को जलन से बचाए):

जब आप धूल और हवा वाले जगह पर काम कर रहे हैं तो आंखों के जलन से बचाने के लिए चश्मे का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आपको आई फ्लू से एलर्जी है तो पोलेन और पालतू जानवर से बच कर रहे, जिनमे आई फ्लू का लक्षण देखा गया है।

Practice Social Distancing (सामाजिक दूरी का अभ्यास करें):

यदि आपके आसपास आई फ्लू का लक्षण दिखे तो  उसे सामाजिक दूरी बनाकर रखें। यदि कोई आई फ्लू से पीड़ित हो तो उससे निजी संपर्क ना बनाएं और व्यक्तिगत वस्तु साझा ना करें। 

Seek Medical Attention (चिकित्सीय सावधानी बरतें):

यदि आपको आई फ्लू का लक्षण दिखे जैसे की, लालपन, दर्द या देखने में दिक्कत हो तो तुरंत ही चिकित्सा सलाह लें। आपके चिकित्सक आपको जांच करके सही से इलाज कर सकते हैं।

हम इस आर्टिकल में Eye Flu Se Kaise Bache in Hindi? के रिलेटेड सभी जानकारी के आपके साथ शेयर किया है। हम उम्मीद करते हैं कि आर्टिकल में बताई गई सभी जानकारी सही है और आपको समझ में भी आया होगा। अगर आपने इस आर्टिकल का अंतिम चरण तक पहुंच गया तो कृपया करके इस लेख को अपने दोस्तों और फैमिली में जरूर शेयर करें।

Disclaimer: इस वेबसाइट पर बताई गई सूचनाएँ सामान्य जानकारी के रूप में हैं और इसे डॉक्टर की सलाह के रूप में नहीं लेना चाहिए, हमारा उद्देश्य केवल सामाजिक जागरूकता बढ़ाना है और किसी भी रूप में इसे डॉक्टर या निदान के रूप में नहीं लेना चाहिए। इस ब्लॉग में दी गई किसी भी सूचना या सुझाव का उपयोग करने से पहले व्यक्तिगत स्वास्थ्य की जांच जरूर करें और विशेषज्ञ सलाह प्राप्त करें।

आई फ्लू को 1 दिन में कैसे ठीक करें?

आई फ्लू को ठीक करने के लिए अब कई तरीकों को अपना सकते हैं जैसे की गुलाब जल से आंख धोना, हल्के गर्म पानी से आंख धोना, शहद और पानी का उपयोग करना।

आंखों का इन्फेक्शन कितने दिन में ठीक होता है?

ज्यादातर आंखों का इन्फेक्शन 40 से 50 दिनों के बीच में ठीक हो जाता है।

आई फ्लू में क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

आई फ्लू के समय आप खाने में नमक और मसालेदार भोजन को कम उपयोग करें।

क्या हम घर पर आई फ्लू का इलाज कर सकते हैं?

हां, आप घर पर आई फ्लू का इलाज कर सकते हैं। इसके लिए आपको घर में ठंडा चेक लगाना होगा, अच्छी स्वच्छता के साथ रहना होगा। आपको जितना कम रगड़े।

 

 

Leave a Comment