how to crack upsc in first attempt: पहले ही प्रयास में UPSC कैसे पास करें! स्ट्रेटेजी और सुझाव!

 

how to crack upsc in first attempt
how to crack upsc in first attempt

 

how to crack upsc in first attempt: UPSC भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। हर साल लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं, लेकिन केवल कुछ ही सफल हो पाते हैं। अगर आप भी पहले ही प्रयास में UPSC क्लियर करना चाहते हैं, तो आपको एक अच्छी रणनीति और सुझावों की जरूरत है।

how to crack upsc in first attempt

क्यों बनना है सिविल सर्वेंट

how to Crack UPSC in first attempt: आमतौर पर ज्यादातर कैंडिडेट्स UPSC की परीक्षा की तैयारी के लिए किसी न किसी से प्रेरित होते ही है। और जिस भी कैंडिडेट्स से प्रेरित होते है, उसी की रणनीति (Strategy) को फोलो करने लगते है। लेकिन यह पूरी तरह से गलत है।

हर कैंडिडेट्स को अपने आप से यह सवाल पूछना चाहिए की मै  UPSC की तैयारी क्यों कर रहा हूँ। और हमे इस बात का भी पता होना चाहिए की IAS, IPS, IFS या IRS में से हमे किस पोस्ट को अचीव करना है। एक बार हमे इस बात का पता चल जायेगा की हमने UPSC की तैयारी क्यों करनी है। तो हमे इस तैयारी करने में मज़ा आएगा। और हम अपना पूरा फोकस UPSC की तैयारी पर कर पाएँगे। 

सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को अच्छी तरह समझें

UPSC एग्जाम का सिलेबस बहुत बड़ा है। और इसका एग्जाम तीन हिस्सों में बटा हुआ है। सिलेबस और एग्जाम पैटर्न की सही समझ न होने के कारण बहुत से कैंडिडेट्स इस परीक्षा के पहले पड़ाव में यानि Prelims में ही फ़ैल हो जाते है।
इसलिए अगर आप UPSC की परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास करना चाहते है तो आपको UPSC सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को सही से समझना होगा। इसके लिए आपको UPSC  के पिछले कम से कम 5 साल के प्रशन पत्रों को पढ़ना/समझना होगा की UPSC आपसे किस तरह के सवाल पूछती है। एक बार आप समझ लो तो इसके बाद ही आप अपनी तैयारी शुरू करें। 
 

सही Time Table बनाए

इस परीक्षा के दौरन सबसे बड़ी जरुरत यह है  की हम जो भी Time Table बनाए उसे लम्बे समय तक फोलो करें। बहुत से कैंडिडेट्स Time Table तो बना लेते लेकिन उसे लम्बे समय तक फोलो नहीं कर  पाते।
अगर आप UPSC की परीक्षा 1 साल में पास करना चाहते है तो आपको एक सही Time Table बनाना होगा। और इस Time Table में आपकी सारी गतिविधिया मौजूद होनी चाहिए, जैसे पढाई, प्रैक्टिस, फिजिकल एक्टिविटी और आराम भी शामिल होना चाहिए। ऐसा Time Table जिस को आप लबे समय तक फोलो कर सकें। इसके लिए आप अनुभवी शिक्षकों और सलाहकारों से गाइडेंस ले सकते है।   
 

समय को बरबाद न करें

आपके पास हमेशा दो ऑप्शन होंगे एक यह की आप मोज़-मस्ती, शादी, फंक्शन, घूमने-फिरने को भी जरुरी समझे या फिर अपने आप पर कण्ट्रोल करें। अगर आप शादी, फंक्शन  आदि को अटेंड करते है तो आप ये परीक्षा एक साल में पास करने में असफल रहो गे। मानते है की किसी भी इंसान के लिए उसकी पर्सनल लाइफ इम्पोर्टेन्ट होती है  लेकिन अगर आप इस परीक्षा को एक साल में पास करना चाहते है तो आपको पढाई को ज्यादा प्राथमिकता देनी होगी।     

कॉन्सेप्ट्स को समझे

UPSC की परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास करने के लिए आपको चीज़ो/कॉन्सेप्ट्स को समझना होगा, आप कॉन्सेप्ट्स को रट कर या फिर याद कर के UPSC की परीक्षा को पास नहीं कर सकते। इसके लिए आपको चीजों/कॉन्सेप्ट्स को समझने के लिए नए-नए तरीको को विकसित करना पड़ेगा।   

यहां कुछ सुझाव दिए गए है जो how to crack upsc exam in first attempt को पास करने में आपकी मदद कर सकते है:-

how to crack upsc in first attempt

जल्दी तैयारी शुरू करें: यूपीएससी परीक्षा के लिए बहुत अधिक तैयारी की आवश्यकता होती है, और जितनी जल्दी हो सके शुरू करना एक अच्छा विचार है। यह आपको पूरे पाठ्यक्रम को कवर करने के लिए पर्याप्त समय देगा और आपको महत्वपूर्ण विषयों को कई बार दोहराने की अनुमति भी देगा।

एक स्टडी जल्दी प्लान बनाएं: एक स्टडी प्लान आपको व्यवस्थित और ट्रैक पर रहने में मदद करेगा। इसमें वह समय शामिल होना चाहिए जो आप प्रत्येक दिन अध्ययन करने के लिए समर्पित करेंगे और जिन विषयों को आप कवर करेंगे। रिवीजन के लिए भी पर्याप्त समय आवंटित करना सुनिश्चित करें।

परीक्षा पैटर्न को समझें: परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम से खुद को परिचित करें। यह आपको यह समझने में मदद करेगा कि परीक्षा के दिन क्या अपेक्षा की जाए और आपकी तैयारी का मार्गदर्शन करेगा।

पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करें: पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करना परीक्षा की कठिनाई के स्तर और पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार को समझने का एक शानदार तरीका है। यह आपको परीक्षा पूरी करने के लिए आवश्यक समय का अंदाजा लगाने में भी मदद करेगा।

करंट अफेयर्स से अपडेट रहें: यूपीएससी परीक्षा करंट अफेयर्स के आपके ज्ञान का परीक्षण करती है। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचारों और घटनाओं से अपडेट रहना सुनिश्चित करें।

ब्रेक लें: बर्नआउट से बचने के लिए पढ़ाई के दौरान ब्रेक लेना जरूरी है। आराम करने और आराम करने के लिए छोटे-छोटे ब्रेक लें, और पर्याप्त नींद लेना सुनिश्चित करें।

जरूरत पड़ने पर मदद लें: यदि आप किसी विशेष विषय या विषय के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने दोस्तों, शिक्षकों या ऑनलाइन संसाधनों से मदद लेने में संकोच न करें।

पहले ही प्रयास में UPSC पास करना एक मुश्किल काम है लेकिन एक अच्छे Time Table और रणनीति के साथ इस लक्ष्य को पूरा किया जा सकता है।

मुझे उम्मीद है कि ये टिप्स मददगार हैं! आपकी तैयारी के लिए शुभकामनाएँ!

You can also read about that

Leave a Comment