Height Kaise Badhaye: 20 साल की उम्र के बाद भी बढ़ाएं कद – हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे!

Height Kaise Badhaye: क्या आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते हैं? चाहे आप टीनएजर हों या 20 साल की उम्र के बाद, लंबा होने की ख्वाहिश तो सबकी होती है। इंसान की एक अच्छी हाइट होना उसकी उसकी ओवरऑल पर्सनैलिटी को दर्शाता है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आप अपनी हाइट बढ़ाने के लिए कर सकते हैं, क्योंकि 20 साल की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ने की संभावना होती है।

Height Kaise Badhaye

कई लोग यह सोचते हैं कि 20 साल की उम्र के बाद कद बढ़ना बंद हो जाता है, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। यह सच है कि 18-20 साल की उम्र के बाद कद बढ़ने की रफ्तार धीमी हो जाती है, हड्डियों का विकास 18-20 साल की उम्र तक तेजी से होता है, लेकिन कुछ उपायों से आपके कद को थोड़ा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप 20 साल से अधिक उम्र के हों। 

Height Kaise Badhaye: आज हम हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्ख के बारे में बात करेंगे। इस लेख में, हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपकी ऊंचाई बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अगर आप भी हमारे द्वारा बताये गए इन घेरलू नुस्खों को अपनी डाइट में शामिल करते हो तो आपको भी अच्छे रिजल्ट्स देखने को मिल सकते है।  

Height Kaise Badhaye – हाइट कैसे बढ़ाएं 

Height Kaise Badhti Hai – हाइट कैसे बढ़ती है

आमतौर पर हाइट का बढ़ना Genetics/जेनेटिक्स यानी आपके जिन पर निर्भर करता है। और इसका पता हम अपने मां-बाप की हाइट को देखकर लगा सकते हैं। लेकिन इसके अलावा भी कुछ ऐसे कारक है जिनके द्वारा हम अपनी हाइट को बढ़ा सकते हैं जैसे की स्वस्थ भोजन, अच्छी नींद, लगातार व्यायाम/एक्सरसाइज आदि। 

हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे

वैसे तो हाइट को बढ़ाने के लिए बहुत से तरीके बताए जाते हैं लेकिन जैसा कि हमने अध्ययन किया है की हाइट का बढ़ना ज्यादातर इन चार कारको – 1. स्वस्थ भोजन, 2. लगातार व्यायाम/एक्सरसाइज, 3. अच्छी नींद 4. आराम और अच्छी सोच पर निर्भर करता है जिनकी हम आगे बात करेंगे। 

Height Kaise Badhaye - Ghrelu Nuskhe
  1. स्वस्थ भोजन: हमें अपने भोजन में अच्छे पोषक तत्वों को शामिल करना बहुत ही जरूरी है जैसे प्रोटीन, विटामिंस, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन इत्यादि। हमें अपने भोजन में दूध, दही, पनीर, दाल, फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए। दूध, दही और पनीर से हमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है और मिनरल्स और विटामिन के लिए हमें अपनी डाइट में फल और हरी सब्जियां और दालों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा हमें अपनी दिनचर्या में लगातार व्यायाम और अलग-अलग तरह के आसान करने चाहिए व्यायाम में हम ज्यादातर हाइट बनाने के लिए दौड़ लगाना पसंद कर सकते हैं और पुल-उप्स लगा सकते हैं। जो हमारी हाइट को बनाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

    Protien/प्रोटीन: हमें अपने भोजन में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाना चाहिए। क्योंकि प्रोटीन हमारी मांसपेशियों की ग्रोथ और उनको रिपेयर करने में हमारी मदद करता है। दाल पनीर चिकन एंड जैसे प्रोटीन से भरपूर आहार को हमें अपने भोजन में शामिल करना चाहिए जो हमारी हाइट को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद कर सकता है।


    Calcium/कैल्शियम: हमारे शरीर में हड्डियों की ग्रोथ और हड्डियों को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है। दूध दही पनीर और सब्जियों में पाई जाने वाली हरी पत्तों वाली सब्जियों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।


    Vitamin D/विटामिन डी: कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का एक अच्छा स्त्रोत है। सुबह के समय थोड़ी देर धूप में बैठें या विटामिन डी की खुराक लें।

  2. लगातार व्यायाम/RegularExercise: अगर आप भी भी अपनी हाइट को जल्दी बढ़ाना चाहते है तो आपको भी नियमित व्यायाम जैसे योग, सूर्यनमस्कार, स्किपिंग, और पुल-अप्स जैसे व्यायाम हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ऐसे व्यायाम/गतिविधियाँ रीढ़ की हड्डी को बेहतर सुधार करने में मदद कर सकती हैं और संभावित रूप से हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

    Sretching Exercise/स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज: ये एक्सरसाइज हडियो और मांसपेशियों को स्ट्रेच करने में मदद करते हैं, जिसकी हाइट बढ़ाने में मदद मिल सकती है। योग, सूर्यनमस्कार, और पुल-अप्स जैसे स्ट्रेचिंग व्यायाम करें।
  3. नींद/Batter Sleep: हाइट बढ़ाने के लिए पर्याप्त/पूरी नींद लेना बहुत ही जरूरी है। क्योकि जब हमारा शरीर नींद की अवस्था में होता है तो हमारा शरीर ग्रोथ हार्मोन रिलीज़ करता है। जोकि हमारी हाइट बढ़ाने काफी हद तक कारगर साबित होता है। इसलिए आप भी छोटी हाइट से परेशान हो तो  7- 8 घंटे की नींद आपके लिए बहुत ही जरूरी है।

    गहरी नींद/Deep Sleep: गहरी नींद में हमारा शरीर/बॉडी ज्यादा मात्रा में ग्रोथ हार्मोन को रिलीज करती है, गहरी नींद लेने के लिए सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे मोबाइल, लैपटॉप, टीवी स्क्रीन का इस्तेमाल न करें और एक अच्छा शांत माहौल बनाकर सोए जिससे आपको गहरी नींद लेने में मदद मिलेगी। 

  4. Relaxation and Good Thinking: यदि आप जल्दी हाइट बढ़ाना चाहते है तो आपको Positive/सकारात्मक सोच रखनी पड़ेगी। सकारात्मक सोच आपकी  हाइट को बढ़ाने में एक बहुत बड़ा काम करेगी। क्योकि जब हमारे दिमाग में किसी चीज़ के बारे में positive/सकारात्मक सोच होती है तो हमारा शरीर उस चीज़ के हार्मोन्स को ज्यादा मात्रा में रिलीज़ करता है।  

Height Kaise Badhaye – कुछ और टिप्स

बुरी आदतों से बचे: आजकल Youth/नौजवान लड़के/लड़किया धूम्रपान और ड्रिंकिंग जैसी गलत आदतों में लग चुके है जो की उनके शरीर पर बुरा प्रभाव डालते है जिससे उनकी हाइट बढ़ने से भी रुक सकती है। 

तनाव से बचें/Avoid Stress: जिस तरह धूम्रपान और एल्कोहल हमारे शरीर को नुकसान पहुँचता है उसी तरह तनाव भी हमारे शरीर के ग्रोथ हॉर्मोन्स को कम रिलीज़ करता है। जो हमारी हाइट को बढ़ने से रोक सकती है।    

Doctor Advise: अपने डॉक्टर से चेकअप करवाए ताकि ये पता लगा सके की आपकी हाइट के ना बढ़ने में कोई मेडिकल प्रॉब्लम तो नहीं है। जिससे उस प्रॉब्लम का पता लगा कर उस का सही इलाज किया जा सके।

फ़ास्ट फ़ूड से बचें/Avoid Fast Food: 

राजकीय आयुर्वेद कॉलेज के रि‍टायर प्रिंसिपल डॉ. भगवान सि‍ंह बताते हैं कि, हमारे शरीर में Human Growth Harmons यानी HJH का हाइट बढ़ाने में हमारे शरीर में अहम योगदान होता है। HGH/एचजीएच पिट्यूटरी ग्लैण्ड से निकलने वाला हार्मोन है, जिससे हमारी हाइट बढ़ती है। सही प्रोटीन और न्यूट्रि‍शन न मिलने के कारण हमरे शरीर का विकास होना बंद या कम हो जाता है। इसलिए अगर आप अपने शरीर का सही विकास करना चाहते हैं, तो आप खान-पान का पूरा ध्यान रखें। आजकल कोल्ड ड्रिंक्स पीना फैशन-सा बन गया है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से सही नहीं है। बर्गर, नूडल्स, पिज्जा खाने से भी हाइट नहीं बढ़ती।

FAQ:

height kaise badhaye exercise

  • स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज – Stretching Exercise
  1. सूर्य नमस्कार – Surya Namaskar
  2. योग – Yoga
  3. स्किपिंग – Skipping
  • हैंगिंग एक्सरसाइज – Hanging Exercise
  1. पुल-अप्स – Pull-Ups
  2. बार पर लटकना – Bar par latakna
  • स्विमिंग – Swimming 
  • बास्केटबॉल  – Baskrtball
  • वॉलीबॉल – Vollyball

height kaise badhaye girl

जैसा की हम सब जानते है की हाइट का बढ़ना जेनेटिक्स यानि जिन पर निर्भर करता है। ज्यादातर लड़कियों/महिलाओं की हाइट लड़को की तुलना में कम होती है, जिससे लड़कियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लड़कियों की हाइट बढ़ाने के लिए भी वही कारक जिम्मेदार है जो लड़को के लिए है। इसलिए आप भी हमारे द्वारा ऊपर बताये गए टिप्स को फॉलो करके अपनी हाइट बढ़ा सकती है। 

Height Kaise Badhaye 18 ke Baad

यह सच है कि 18-20 साल की उम्र के बाद कद बढ़ने की रफ्तार धीमी हो जाती है, हड्डियों का विकास 18-20 साल की उम्र तक तेजी से होता है, लेकिन कुछ उपायों से आपके कद को थोड़ा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, भले ही आप 20 साल से अधिक उम्र के हों। 

Disclaimer: Genetics/जेनेटिक्स के साथ-साथ आप हेल्दी लाइफस्टाइल को  अपना कर और हमारे द्वारा बताई गई टिप्स को फॉलो करके भी आप  अपनी हाइट को  बढ़ा सकते हैं। इस आर्टिकल में बताई गई जानकारी सिर्फ सामान्य जानकारी के रूप में है और ये मेडिकल सलाह नहीं है। अगर आप हाइट बढ़ाने के लिए कोई भी नुस्ख़ा अपनाते हैं या अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करते हो, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

 

यह भी पढ़े:-

Leave a Comment