kheera khane ke fayde – चमकती त्वचा, तेज़ पाचन, मजबूत हड्डियां… खीरे के 8 आश्चर्यजनक फायदे!

kheera khane ke fayde
kheera khane ke fayde
 
kheera khane ke fayde: इस लेख में हम बात करे गें खीरा/Cucumber के बारे में। दोस्तों खीरा एक ऐसी सब्ज़ी है जो गर्मी में इस्तेमाल की जाती हैं। अक्सर लोग खीरे को सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। खीरे में पानी, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।इस लेख में हम जानेंगे की खीरा खाने से हमे क्या-क्या फायदे मिलते है और क्या-क्या नुकसान होता हैं। और आखिर में हम बात करेंगे की किस टाइम खीरा खाने से ज्यादा फायदे मिलते हैं।

kheera khane ke fayde – खीर खाने के फायदे

kheera khane ke fayde
kheera khane ke fayde

बॉडी को हाइड्रेट/Hydrate करता है :-

kheera khane ke fayde: खीरे के अंदर 95% पानी पाया जाता हैं। इसलिए खीरे की तासीर ठंडी होती हैं। इसीलिए गर्मी में इसका इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता हैं। क्योकि इसका इस्तेमाल करने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती और आपको लू नहीं लगती, आपकी स्कीन ड्राई नहीं होती हैं। खीरा खाने से आपके शरीर से खराब टोक्सिन निकल जाते है और शरीर में एक ठंडक का अहसास आपको होता है।

पाचन/Digestion में फायदेमंद:-

खीरे की तासीर ठंडी होती हे और आयर्वेदिक के हिसाब से ये आपकी बॉडी में पित को शांत करता हैं। इसी वजह से आपके पेट में एसिडिटी, गैस, अपच की प्रॉब्लम नहीं होती। खीरे के छिलके में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती हैं। जिससे आपके शरीर में कब्ज़/Constipation की शिकायत नहीं होती हैं।

Heart/ दिल को स्वस्थ रखता हैं:-

खीरे के अंदर पोटासियम काफी मात्रा में पाया जाता है और इसी वजह से ये आपके Heart/दिल को स्वस्थ रखता है और ब्लड प्रेशर को भी मेन्टेन रखता हैं। जिन लोगो का ब्लड प्रेशर हाई रहता हे ऐसे लोग अगर खीरे को इस्तेमाल करते है तो इसकी वजह से उनका ब्लड प्रेशर नार्मल रहने लगता हैं। खीरे के इस्तेमाल से न ही कैस्ट्रॉल बढ़ता है क्योकि इसके अंदर कोई कैस्ट्रॉल नहीं होता हैं। खीरा खाने से खून गाढ़ा होने की शिकायत भी नहीं होती। और आपका खून पतला होता है और आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता हैं।

वज़न कण्ट्रोल करने में सहायक/Help In Weight Management:-

kheera khane ke fayde: खीरा ऐसे लोगो के लिए भी फायदेमंद है जो लोग अपना वज़न control में रखना चाहते है या फिर वज़न घटाना चाहते है। खीरे में फाइबर की मात्रा अधिक होती है और इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है। इसीलिए कैलोरी ना के बराबर होती हैं। अगर आप खाना खाने से पहले एक कटोरी खीरे की सलाद खा लेते हे तो आपका पेट भर जाता है, भूख कम हो जाती है। जिससे आपकी कैलोरी intake बहुत कम हो जाता है। जो आपका वज़न कम करने ने फायदेमंद हैं।

इसके साथ साथ इसमें Vitamin C, Vitamin K, Potassium, Magnesium होता है। इससे आपके शरीर में Nutrition तो पूरा पहुँचता है लेकिन कैलोरी कम पहुँचती हैं। जिसकी वज़ह से खीरा वज़न कम करने में काफी फायदेमंद हैं।

Diabeties रोगियों के लिए फायदेमंद:-

खीरे का आपके ब्लड शुगर पर बहुत ही कम असर पड़ता हैं। अगर आप Diabeties Patient है और आपका Blood Sugar बढ़ा रहता है अगर आप खाने में खीरा ज्यादा खाना शरू कर देते है तो इसकी वजह से जो आपकी बॉडी में Sugar Intake कम हो जाती है। इससे आपको ब्लड शुगर कम करने में काफी ज्यादा मदद मिलती हैं।

Kidney Stones/किडनी की पथरी को निकलने में फायदेमंद:-

खीरा ऐसे पेशेंट्स के लिए भी फायदेमंद है जिनकी किडनी में बार बार Kidney Stones/किडनी में पथरी बनती हैं। खीरे के अंदर इतनी ज्यादा ताकत होती है की ये आपकी kidney Stones को तोड़कर बहार निकाल सकता हैं। क्योकि इसके अंदर पानी भी ज्यादा होता हे जिससे ये पेशाब लाने वाली दवा के रूप में भी काम करता हैं।और इसकी वजह से आपकी किडनी में जो रेता/Toxies जमा हो जाता हैं। वो भी इसके सहयता से बहार निकल जाते हैं। और आपकी किडनी हेल्थ भी अच्छी होती हैं।

Helps Maintain Blood Pressure:-

अगर आप एक ऐसे पेशेंट है जिसका ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है तो आपको खीरे का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। खीरे के अंदर Potassium ज्यादा मात्रा में होता है पोटैशियम एक ऐसे चीज़ होती है जो आपकी बॉडी में सोडियम के एफ्फेक्ट को Nullify करता हैं। Sodium एक ऐसा मिनरल है जो नमक में पाया जाता है जो हमारी बॉडी में ब्लड प्रेशर को बढ़ा देता हैं। अगर हम अपनी डाइट में पोटैशियम की मात्रा बढ़ा दे तो सोडियम का इफ़ेक्ट कम हो जाता है और इसी वजह से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती हैं।

Good For Skin Health/त्वचा के लिए फायदेमंद:-

गर्मी के मौसम में बहूत सारी skin प्रॉब्ल्र्म जैसे फोड़े-फुंसी होना,एलर्जी होना, खुज़ली की शिकायत या skin के ऊपर काले धब्बे पड़ जाना, आँख सर्किल हो जाना इन सभी प्रोब्लेम्स में खीरा आपकी काफी मदद करता हैं। खीरे को आप खा भी सकते है, और अपनी स्किन पर भी लगा सकते है। दोनों ही तरीक़ो से ये आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता हैं।

वजन घटाने के लिए kheera khane ke fayde – Cucumber Benefits for Weight Loss in Hindi

kheera khane ke fayde: आप खरे का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी कर सकते हैं। डाइटिशियन गरिमा के अनुसार, जब वजन घटाने की बात आती है तो डाइट में ऐसे फूड्स शामिल करने की सलाह दी जाती है जिनमें कैलोरी कम होती है और आप भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर सकते हैं यह दोनों ही गुण खीरा के अंदर पाए जाते हैं। 

100 ग्राम खीरे के अंदर 15 से 16 कैलोरी होती हैं। खीरे में 90% से अधिक पानी होता है, इसके साथ-साथ इसमें शरीर के लिए अन्य जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अंदर हमें डाइटरी फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन C और विटामिन K आदि से भरपूर होते हैं।  साथ ही  इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो शरीर की आंतरिक रूप में सफाई करने और टॉक्सिंस को बाहर निकलने में भी बहुत लाभकारी होता है, जो शरीर में चर्बी के निर्माण में योगदान देते हैं। 

खीरे में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो हमारी आंतों के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। और खीर खाने की वजह से इसमें मौजूद फाइबर की मदद से हमारी पाचन क्रिया भी सही हो जाती है। जब हम खीरा पेट भरकर खा लेंगे तो हमें दूसरी अनहेल्दी चीज खाने का दिल नहीं करेगा जिससे हम उन चीजों का सेवन करने से बच पाएंगे जिसे हमारा वजन बढ़ सकता हैइस तरह खीर खाने से हम वजन को भी घट सकते हैं। 

kheera khane ke nuksan

दोस्तों खीरा वैसे पूरी तरह से सेफ होता हैं| कोई भी इसको इस्तेमाल कर सकता हैं। लेकिन कुछ एक लोग ऐसे होते है जिनको कुछ एहतियात करने की आवश्यकता होती हैं।

एलर्ज़ी:-

कुछ लोग ऐसे होते है जिनको खीरा खाने से बॉडी में एलर्ज़ी हो जाना, शरीर में दाने निकलना, सूजन होना आदि लक्षण दिखाई दे सकते हैं।
इसके आलावा आयुर्वेद के अनुसार खीरा खाने से कुछ लोगो अंदर वात दोष और कफ दोष बढ़ जाता हैं। जिसकी वजह से फेफड़ो में बलगम ज्यादा बनने लगता है, जोड़ो में दर्द, बॉडी में सुस्ती आने लगती है, जुकाम खासी की शिकायत और Digestion भी कमज़ोर हो जाता हैं। जो वात और दोष प्रकृति के है उनको खीरा ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

खीरा खाने का सही समय:-

आयुर्वेदा के अनुसार आपको खीरा रात को कभी नहीं खाना चाहिए। दिन में ही खाना चाहिए। और दिन में भी बेस्ट टाइम की बात करे तो सुबह 10:00 बजे से लेकर दोपहर 2:00 बजे तक खाना चाहिए। क्योकि इस दौरान हमारी
Digestive Fire अपने Peak/चोटी पर होती हैं। और अगर आप इस दौरान खीरा खाते है तो जो साइड इफ़ेक्ट हमने बताये है उनके होने के चान्सेस बहुत ही कम हो जाते हैं

अस्वीकरण:-

इस लेख में दी गयी सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। इस लेख में सभी सूचनाएं पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए दी गई हैं। हम इस लेख में प्रदान जानकारी व सुचना को लेकर हम किसी तरह का दावा नहीं करते और न ही जिम्मेदारी लेते हैं। इन पर अमल करने से पहले और किसी भी तरह की एक्सरसाइज व अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

FAQ :

Ques: खीरा कब नहीं खाना चाहिए ?

Ans: रात के समय खीरा नहीं खाना चाहिए क्योकि खीरे की तासीर ठंडी होती है, और पानी की मात्रा ज्यादा होती हैं। जिससे कफ दोष बढ़ जाता है और फेफड़ो में बलगम की शिकायत पैदा होती हैं। और खासी आती हैं।

Ques: वजन घटाने के लिए खीर कैसे खाएं – How to eat cucumber for weight loss in Hindi ?

Ans: वजन घटाने के लिए खीरा को कई तरह से डाइट में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

  • सलाद में अन्य सब्जियों के साथ खीरा खा सकते हैं आप सलाद में खीरे की मात्रा थोड़ी अधिक रख सकते हैं। 
  • आप खीरे का रायता बनाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • खीरे को शेक और स्मूदी  के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Read More: क्या ब्रोकोली आपके लिए फायदेमंद है? जानिए इसके 7 अद्भुत फायदे और खाने का सही तारिक़! Broccoli Benefits in Hindi

Read More: ये छोटे बीज आपके स्वास्थ्य के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! – alsi ke beej ke fayde

Read More: Summer Fruits In India: इस गर्मी खुद को ठंडा रखने के लिए खाइये 8 लाजवाब गर्मियों के फल!

Leave a Comment