IAS Ishita Kishore Biography in Hindi: जानें इशिता किशोर के संघर्ष और सफलता का राज!

IAS Ishita Kishore Biography in Hindi: हर साल लाखों युवा यूपीएससी UPSC परीक्षा को पास करने का सपना देखते हैं, लेकिन इनमे से सिर्फ कुछ ही परीक्षार्थी इसे हासिल कर पाते हैं। Ishita Kishore उन चुनिंदा लोगों में से एक हैं, जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के बल पर इस मुश्किल परीक्षा को पास किया। आइए जानते हैं इशिता किशोर की प्रेरक यात्रा के बारे में, जिसने ना सिर्फ उन्हें बल्कि लाखों UPSC उम्मीदवारों को भी प्रेरणा दी है। 

IAS Ishita Kishore Biography Hindi
IAS Ishita Kishore Biography Hindi

अगर आप UPSC की परीक्षा पास करने का सपना देख रहे हैं, तो इशिता किशोर की कहानी आपको जरूर पढ़नी चाहिए. दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध Shri Ram College of Commerce (SRCC) से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) में Graduation की डिग्री हासिल की थी, इशिता किशोर ने साल 2022 के UPSC सिविल सेवा परीक्षा (CSE) में पूरे भारत में AIR 1 हासिल कर सबको चौंका दिया। 

Hello Friends, आज के इस ब्लॉग में हम IAS Ishita Kishore की बायोग्राफी (IAS Ishita Kishore Biography in Hindi) के बारे में। हम आपको Ishita Kishore के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं यह कौन है, उनकी Age कितनी है, उनकी Qualification क्या है और उनकी Rank क्या थी और इसके अलावा भी  बहुत सी जानकारी हम आप को देने वाले हैं तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़ें।

IAS Topper Ishita Kishore Biography 
Name IAS Ishita Kishore
Gender Female
UPSC Exam Year 2022
Age of Exam Pass 26 Years
Number of Attempts 3
Educational Background Economics (Hons)
ALL India Rank in First Attempt  Prelims Not Cleared
ALL India Rank in 2nd Attempt Prelims Not Cleared
ALL India Rank in 3rd Attempt 2022 AIR 1
Marks in Personality Test in 2022 193
Written Mains 2022 901
Total Marks 2022 1094
Native Place Greator Noida, Uttar Pardesh
Optional Subject Political Science and International Relations
Graduation University Shri Ram College of Commerce, Delhi University

IAS Ishita Kishore Early Life and Education (शुरुआती जीवन और शिक्षा)

इशिता किशोर मूल रूप से पटना, बिहार की रहने वाली हैं, लेकिन ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश में रहती हैं। उनकी पढ़ाई दिल्ली में हुई और इशिता किशोर ने अपना ज्यादातर जीवन दिल्ली में ही बिताया है। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रसिद्ध श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC) से अर्थशास्त्र (ऑनर्स) Graduation की डिग्री हासिल की थी। 

IAS Ishita Kishore Biography in Hindi

  • इशिता किशोर एक राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल खिलाड़ी (National Level FootBall Player) भी रह चुकी हैं।
  • उन्होंने साल 2012 में Subroto Cup Football (सुब्रतो कप फुटबॉल) टूर्नामेंट में भाग लिया था।
  • साल 2015 में उन्होंने Housing and Urban Development Corporation में इंटर्नशिप (Intership) की और साल 2016 में उन्होंने गेल Gas Authority of India Limited (GAIL) लिमिटेड में इंटर्नशिप की।
  • Gradution (स्नातक) की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने Ernst and Young में Risk Analyst के पद पर काम किया था। 
  • IAS इशिता किशोर टॉपर ने कॉलेज में Economics Society और Literary Society में भी भाग लिया है। साथ ही, उन्होंने NGO CRY के लिए अपनी इंटर्नशिप पूरी की थी। अपने खाली समय में, वह स्क्वैश खेलना पसंद करती हैं और मधुबनी पेंटिंग की शौकीन हैं, जिसका जिक्र उन्होंने अपने इंटरव्यू में किया था। 
  • इशिता किशोर ने 10वीं कक्षा की परीक्षा में 96.6% और 12वीं कक्षा की परीक्षा में 98% अंक प्राप्त किए।

हालांकि, कॉर्पोरेट जगत में सफल करियर के बावजूद, इशिता का सपना हमेशा से समाजसेवा करना था। इशिता के पिता विंग कमांडर संजय किशोर ने भारतीय वायु सेना में सेवा की, जिसकी वजह से इशिता के मन में  देश की सेवा करने का जुनून उनमें पैदा हुआ।वह एक सिविल सेवक के रूप में देश के विकास में योगदान देना चाहती थीं। यही वजह है कि उन्होंने यूपीएससी परीक्षा देने का फैसला किया। 

IAS Ishita Kishore Coaching and Preparation Tips

यूपीएससी परीक्षा को पास करना किसी युद्ध को जीतने जैसा होता है और इशिता किशोर के लिए भी यह राह कठिन थी। उन्होंने इस परीक्षा को पूरे जुनून के साथ तीन बार दिया, उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार अपने तीसरे प्रयास में रैंक 1 (AIR 1) हासिल कर सफलता हासिल की और सबको चौंका दिया। पहले दो प्रयासों में इशिता Prelims Exam को भी क्लियर नहीं कर सकीय थी। उनकी यह उपलब्धि उन सभी उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा है जो हार नहीं मानते और लगातार प्रयास करते रहते हैं। 

इशिता किशोर ने बहुत से इंटरव्यूज में बताया है कि उन्होंनेबिना कोचिंग के ही सेल्फ स्टडी(Self Study) की मदद से UPSC एक्जाम को क्लियर किया है उन्होंने सेल्फ स्टडी (Self-Study) और ऑनलाइन रिसोर्स (Online Sources) से पढाई की है। इशिता किशोर ने बताया कि वह अपनी पढ़ाई के लिए रोजाना लगभग 9-10 घंटे देती थीं और अपनी कमजोरियों को सुधारने पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान देती थीं ताकि वह अपनी कमज़ोरियों को अपनी ताकत बना सकें।

इशिता ने अपनी सफलता का श्रेय कड़ी मेहनत, स्पष्ट रणनीति और (Positive) सकारात्मक सोच को दिया है। इशिता ने सबसे पहले UPSC परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझा, और खुद के लिए आवशयक Study Material (अध्ययन सामग्री) का चयन किया और ज्यादा से ज्यादा Practice/अभ्यास पर पूरा ध्यान दिया। साथ ही, उन्होंने खुद को हमेशा (Motivate) प्रेरित रखा और सफलता पर दृढ़ विश्वास बनाए रखा।

IAS Ishita Kishore UPSC Mains Marksheet

इशिता किशोर को UPSC Exam में 2025 अंको  में से कुल 1,094 अंक मिले थे। उन्हें इंटरव्यू राउंड में 193 अंक और यूपीएससी 2022 की Written Exam (लिखित परीक्षा) में 901 अंकप्राप्त हुए थे।

IAS Ishita Kishore Marksheet

Ishita Kishore Handwritten Notes

Ias Ishita Kishore ने अपनी Answer Copies और Notes अन्य उम्मीदवारों के साथ भी साझा की हैं जो उनके अनुभव से सीखना चाहते हैं। जिन्हें आप देख सकते हैं – Ishita Kishore Handwritten Notes 

Ques: IAS Ishita Kishore Age & D.O.B

Ans:  27 Years, Birth 1996

Ques: IAS Ishita Kishore Caste

Ans: Hindu and  Kayastha 

Ques: IAS Ishita Kishore Posting

Ans: इशिता की पहली प्राथमिकता उत्तर प्रदेश कैडर है। वर्तमान में वह 2 साल के लिए LBSNAA – एलबीएसएनएए में Training अवधि पर हैं।

Read Also: IAS Divya Tanwar : हरियाणा की बेटी ने दो बार किया कमाल! पहले IPS, अब बनीं IAS अफसर

Read Also: IAS Waseem Ahmed Bhat: जम्मू-कश्मीर के होनहार IAS अधिकारी, UPSC सफलता की कहानी!

Read Also: Dr Amir AIIMS: AIIMS के Neurosurgeon, जिन्होंने जुनून को बनाया कामयाबी का रास्ता!

Leave a Comment