Elon Musk Neuralink Brain Chip: Neuralink चिप लगे व्यक्ति ने खेला शतरंज, Elon Musk का सपना हुआ सच!

Elon Musk Neuralink Brain Chip
Elon Musk Neuralink Brain Chip

Elon Musk Neuralink Brain Chip: न्यूरालिंक, एलोन मस्क द्वारा बनाई गई एक कंपनी है, न्यूरालिंक ने Brain Computer Interface (BCI) तकनीक का विकास किया है जो लोगों को अपने दिमाग से उपकरणों को नियंत्रित करने की क्षमता प्रदान करती है। हाल ही में, न्यूरालिंक ने अपने एक अकाउंट पर एक वीडियो जारी किया जिसमें एक व्यक्ति दिमाग से लैपटॉप चला रहा है।

न्यूरोलिंक (Neuralink) ने इतिहास रच दिया है! एलोन मस्क की इस कंपनी ने एक ऐसे व्यक्ति का वीडियो जारी किया है, जिसके दिमाग में इम्प्लांट की गई चिप उसे बिना किसी बाहरी उपकरण के लैपटॉप चलाने में सक्षम बनाती है। यह वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो गया है और लोगों को अचंभित कर रहा है।

यह क्रांतिकारी तकनीक कैसे काम करती है और यह भविष्य में कैसे लोगों की मदद कर सकती है, जानने के लिए यह लेख पढ़ें।

Elon Musk Neuralink Brain Chip

Neurolin’s ‘Superpower’ – न्यूरोलिन की ‘सुपरपावर’

एलोन मस्क की न्यूरोलिन एक ऐसी कंपनी है जो लोगों के दिमाग में ब्रेन चिप इम्प्लांट करने का काम कर रही है जो लोगों को अपने दिमाग का उपयोग करके कंप्यूटरों और अन्य उपकरणों को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। यह तकनीक अभी भी विकास के शुरुआती चरण में है, लेकिन यह पहले से ही कुछ अविश्वसनीय परिणाम दिखा रही है।

Noland Arbaugh नामी एक  इंसान के दिमाग में न्यूरालिंक का एक इम्प्लांट लगाया गया है। यह इम्प्लांट ब्रेन चिप मस्तिष्क गतिविधि को रिकॉर्ड करता है और उसे कंप्यूटर को भेजता है। कंप्यूटर तब इन संकेतों का उपयोग कर्सर को नियंत्रित करने के लिए करता है।

Benefits of Neuralink Brain Chip – न्यूरालिंक की ‘सुपरपावर’ के फायदे क्या हैं?

न्यूरलिंक के द्वारा बनाई गई यह चिप खास तौर से उन लोगों के लिए हैं जो विकलांग है, या उन्होंने किसी एक्सीडेंट में अपने हाथ पैरों के कंट्रोल को  खो दिया है। न्यूरालिंक की ‘सुपरपावर’ विकलांग लोगों को जीवन जीने का एक नया तरीका प्रदान कर सकती है। यह उन्हें अपने दिमाग से उपकरणों को नियंत्रित करने और अधिक स्वतंत्र होने की अनुमति दे सकता है।

World’s First ‘Superhuman’ – दुनिया का पहला ‘सुपरह्यूमन’

हाल ही में, न्यूरोलिन ब्रेन इम्प्लांट चिप वाला एक व्यक्ति वायरल हो गया। इस वीडियो में, वह व्यक्ति अपने दिमाग का उपयोग करके लैपटॉप चलाने में सक्षम है। वह कर्सर को नियंत्रित करने, टाइप करने और यहां तक कि गेम खेलने के लिए अपने विचारों का उपयोग करता है।

वीडियो में, हम एक 29 वर्षीय Noland Arbaugh व्यक्ति को दिखाया गया हैं जो अपने दिमाग ने लगी चिप की शक्ति से लैपटॉप पर कर्सर को नियंत्रित कर रहा है। वह कर्सर को स्क्रीन पर घुमाता है, गाने को प्ले/पॉज करता है, और शतरंज का खेल भी खेलता है। यह सब बिना किसी माउस या कीबोर्ड के कर रहा है!

Feature of Elon Musk Neuralink Brain Chip

न्यूरालिंक अभी भी शुरुआती चरण में है, लेकिन इसकी ‘सुपरपावर’ में दुनिया को बदलने की क्षमता है। न्यूरोलिन जैसी तकनीक में विकलांग लोगों के जीवन को बेहतर बनाने की क्षमता है। यह तकनीक विकलांग लोगों को जीवन जीने का एक नया तरीका प्रदान कर सकती है और हमें मशीनों के साथ बातचीत करने के तरीके में क्रांति ला सकती है। 

Elon Musk Neuralink Brain Chip
Elon Musk Neuralink Brain Chip

यह उन लोगों को भी सशक्त बना सकता है जो पहले से ही स्वस्थ हैं, जिससे उन्हें अपने दिमाग का उपयोग करके नए और अद्भुत काम करने की अनुमति मिलती है। यह तकनीक भविष्य में हमारे जीवन के कई पहलुओं को बदल सकती है, जिस तरह से हम काम करते हैं, खेलते हैं और एक दूसरे के साथ बातचीत करते हैं।

Elon Musk 10 लोगों पर करना चाहते थे ट्रायल लेकिन नही मिली मंजूरी!

अभी कितने लोगों के लिए मंजूरी दी गई है, इसकी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (AFDA) ने सुरक्षा कारणों से कंपनी को 10 लोगों को मंजूरी नहीं दी है

Leave a Comment