IAS Pardeep Gawande Biography In Hindi (AIR-478 UPSC 2012) Education, Personal life and Success Story

IAS Tina Dabi Husband IAS Pardeep Gawande: IAS प्रदीप गवांडे, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के एक प्रतिष्ठित अधिकारी हैं, जिनकी सफलता की कहानी कई युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत है। आईएएस अधिकारी बनने की उनकी यात्रा कठिनाइयों और समर्पण से भरी रही है। प्रदीप गावंडे यूपीएससी में ऑल इंडिया रैंक 478 के साथ एक डॉक्टर (एमबीबीएस) और आईएएस अधिकारी हैं। इस लेख में हम उनके जीवन, शिक्षा, करियर और उनकी प्रमुख उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानेंगे।

41 साल के प्रदीप गवांडे महाराष्ट्र के लातूर के रहने वाले हैं। उन्होंने 12वीं की पढ़ाई राजश्री साहु कॉलेज से पूरी की और बाद में वह आईएएस अधिकारी बने। IAS Pardeep Gawande, IAS Tina Dabi 2015 बैच (AIR-1) के साथ सगाई की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर सुर्खियों में आए थे।

प्रदीप गवांडे की पत्नी टीना डाबी की पहली शादी आईएएस अतहर खान से हुई थी, लेकिन 2020 में उन्होंने उनसे तलाक ले लिया और IAS प्रदीप गवांडे के साथ अपनी नई यात्रा शुरू की थी क्योंकि वे एक-दूसरे से प्यार करते थे। जब टीना डाबी ने अपनी यूपीएससी परीक्षा पास की तो वह केवल 22 वर्ष की थीं और प्रदीप गवांडे का जन्म 9 दिसंबर 1980 को महाराष्ट्र में हुआ था। प्रदीप गवांडे बचपन से ही बहुत होनहार छात्र हैं, इसलिए प्रदीप गवांडे ने मेडिकल कठिन प्रवेश परीक्षा NEET को पास कर डॉक्टर बन गए और उसके बाद उन्होंने UPSC परीक्षा पास की और IAS अधिकारी भी बने। 

IAS टीना डाबी सोशल मीडिया पर काफी फेमस है। IAS Tina Dabi अपनी निजी और पेशेवर जिंदगी दोनों के कारण चर्चा में बनी हुई हैं। आईएएस अधिकारी प्रदीप गवांडे की शादी टीना डाबी से हुई है और दोनों एक बेटे के माता-पिता हैं। आईएएस अधिकारी प्रदीप गवांडे राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय के निदेशक हैं और आईएएस अधिकारी टीना डाबी जैसलमेर की कलेक्टर हैं। 

IAS Pardeep Gawande Biography In Hindi

NamePardeep Gawande
Age9 December 1980, Maharashtra, 43(Age) 
ParentsS/O- Late Keshavrao Gawande & Mrs. Satyabhama
Service PreferenceIAS>IPS>IFS
HometownPune
Marital statusMarried to Tina Dabi
Pradeep Gawande OptionalHindi Literature
Religion and CasteHindu and SC
Rank UPSC 2012AIR 478
Heights (approx)5’8
Weights(approx)70 kg
Education BackgroundMBBS
ProfessionIAS and Doctor(MBBS)
Social Media Not Available
Examination Roll Number442735
Net Worth2 Crore( approx.)

IAS Pardeep Gawande Education – प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

आईएएस प्रदीप गवांडे का जन्म भारत के महाराष्ट्र राज्य के साधारण परिवार में हुआ था। प्रदीप के माता-पिता, जो शिक्षक भी थे,  उनके माता-पिता ने हमेशा शिक्षा को प्राथमिकता दी और प्रदीप को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास किया। प्रदीप गवांडे एक होनहार छात्र थे, जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा  में लगातार अच्छे अंक प्राप्त किए।

प्रदीप गावंडे ने अपनी शुरूआती पढ़ाई पूरी करने के बाद अपनी उच्च शिक्षा के लिए एक प्रसिद्ध भारतीय कॉलेज में दाखिला लिया ताकि उन्हें एक प्रसिद्ध संस्थान और बेहतरीन शिक्षा मिल सके। उन्होंने Political Science(राजनीति विज्ञान) में स्नातक करने का फैसला किया, जिससे उनकी रुचि सरकार और समाज सेवा में बढ़ गई।

औरंगाबाद के सरकारी मेडिकल कॉलेज से NEET परीक्षा पास करने के बाद कॉलेज से MBBS की डिग्री हासिल करने के बाद प्रदीप ने नई दिल्ली के कई अस्पतालों में डॉक्टर के रूप में काम किया, जबकि चिकित्सा का अभ्यास करते हुए प्रदीप ने 2012 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा में अच्छा स्कोर करते हुए AIR 478वां स्थान प्राप्त किया और 2013 बैच के लिए IAS अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला।

IAS Pardeep Gawande Inspiration – आईएएस बनने की प्रेरणा

प्रदीप गवांडे का आईएएस बनने का सफर आसान नहीं था, प्रदीप गवांडे को आईएएस बनने की प्रेरणा उनके परिवार और शिक्षकों से मिली। उन्होंने समाज सेवा और प्रशासनिक कार्यों में रुचि दिखाई और आईएएस अधिकारी बनने का सपना देखा। इस सपने को साकार करने के लिए उन्होंने कठिन परिश्रम और अनुशासन को अपना साथी बनाया।

जब प्रदीप गवांडे ने UPSC सेवाओं के लिए आवेदन किया था उस समय प्रदीप गवांडे दिल्ली के एक अस्पताल में MBBS डॉक्टर थे और वे एक फिजिशियन थे। प्रदीप गवांडे ने सिविल सेवा परीक्षा 2012 में AIR 478 प्राप्त की और प्रदीप गवांडे को IAS अधिकारी नियुक्त किया गया। उनकी पत्नी टीना डाबी 2015 बैच की IAS अधिकारी हैं। प्रदीप गवांडे इससे पहले चुरू राजस्थान के जिला मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य कर चुके हैं।

IAS Pradeep Gawande Controversy – प्रदीप गवांडे विवाद

2021 में प्रदीप गवांडे रिश्वत मामले में सुर्खियों में रहे। जयपुर और जोधपुर में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की तीन टीमों ने राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम (RSLDC) के प्रबंधक राहुल कुमार गर्ग और समन्वयक अशोक सांगवान के खिलाफ कार्रवाई की। इन दोनों को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने 5 लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया था। प्रदीप गवांडे इस समय RSLDC के मुख्य प्रबंधक के पद पर कार्यरत थे और उनका नाम रिश्वत मामले में शामिल था। एसीबी के महानिदेशक बीएल सोनी ने एक मीडिया कॉन्फ्रेंस में कहा कि जांच के दौरान प्रदीप गवांडे जवाब देने में असमर्थ थे।

IAS Pardeep Gawande Career and Major Achievements – करियर और प्रमुख उपलब्धियाँ

आईएएस अधिकारी बनने के बाद, IAS Pardeep Gawande ने अलग-अलग महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया और अपनी योग्यता और काबिलियत का परिचय दिया। उन्होंने ग्रामीण विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनकी प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं:

  • ग्रामीण विकास: Pardeep Gawande ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया और ग्रामीण समुदायों के जीवनस्तर को ऊंचा उठाने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं।
  • शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए Pardeep Gawande ने कई नीतियां और कार्यक्रम लागू किए। उन्होंने सरकारी स्कूलों की गुणवत्ता में सुधार के लिए विशेष प्रयास किए।
  • स्वास्थ्य: स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए Pardeep Gawande ने अनेक स्वास्थ्य कार्यक्रम और योजनाएं लागू कीं, जिससे आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो सकें।

IAS Pradeep Gawande First Wife – प्रदीप गवांडे की पहली पत्नी

 IAS Pardeep Gawande की IAS Tina Dabi  से दोस्ती जल्द ही प्यार में बदल गई और दोनों ने 22 अप्रैल, 2022 को दलित अधिकार कार्यकर्ता और भारतीय संविधान के निर्माताओं में से एक बीआर अंबेडकर की तस्वीर को सामने रख कर शादी कर ली। इस शादी ने कई लोगों को चौंका दिया था क्योंकि यह टीना डाबी की दूसरी शादी थी और प्रदीप गावंडे उनसे 13 साल बड़े थे। 

IAS Tina Dabi ही प्रदीप गवांडे की पहली पत्नी हैं। टीना डाबी के साथ यह उनकी पहली शादी थी। टीना डाबी की पहली शादी आईएएस अतहर खान से हुई थी, टीना डाबी के लिए यह उनकी दूसरी शादी थी। प्रदीप गवांडे एक प्रतिष्ठित परिवार से ताल्लुक रखते हैं और वे बचपन से ही एक अध्ययनशील व्यक्ति थे। इसलिए, रिकॉर्ड के अनुसार उन्होंने 20 अप्रैल 2022 को IAS टॉपर टीना डाबी से ही शादी की है । डॉ. प्रदीप गवांडे IAS अधिकारी टीना डाबी के साथ सगाई की घोषणा करने के बाद से ही सोशल मीडिया में चर्चा आए। आपको बता दें की IAS टीना डाबी डॉ. प्रदीप गवांडे से 13 साल छोटी हैं।

IAS Pradeep Gawande Age

2024 तक, IAS Pardeep Gawande की आयु 43 वर्ष है , उनकी जन्म तिथि 9 दिसंबर 1980 है। IAS Pardeep Gawande 2013 बैच के एक प्रसिद्ध भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं। उन्होंने सरकारी मेडिकल कॉलेज औरंगाबाद नामक एक प्रसिद्ध चिकित्सा विज्ञान कॉलेज से MBBS की डिग्री प्राप्त की। दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में सेवा देने के बाद, उन्होंने IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया।

निष्कर्ष

IAS Pardeep Gawande की कहानी एक प्रेरणादायक कहानी है, जो बताती है कि कैसे एक साधारण परिवार का बच्चा अपनी कड़ी मेहनत, धैर्य और समर्पण से IAS अधिकारी बन सकता है। उनकी यात्रा हमें यह सिखाती है कि किसी भी लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें कठिनाइयों से नहीं घबराना चाहिए, बल्कि हर चुनौती का सामना धैर्य और साहस के साथ करना चाहिए। IAS Pardeep Gawande की सफलता की कहानी आज के युवाओं के लिए एक प्रेरणा स्रोत है और उन्हें अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

Read Also:

IAS Pradeep Gawande Current Posting 

IAS Pardeep Gawande, वर्तमान में राजस्थान पुरातत्व एवं संग्रहालय(Director at Rajasthan Archeology & Museums) में निदेशक के पद पर हैं।

IAS Pradeep Gawande Age

2024 तक, IAS Pardeep Gawande की आयु 43 वर्ष है , उनकी जन्म तिथि 9 दिसंबर 1980 है। IAS Pardeep Gawande 2013 बैच के एक प्रसिद्ध भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी हैं। उन्होंने सरकारी मेडिकल कॉलेज औरंगाबाद नामक एक प्रसिद्ध चिकित्सा विज्ञान कॉलेज से MBBS की डिग्री प्राप्त की। दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में सेवा देने के बाद, उन्होंने IAS अधिकारी बनने के अपने सपने को पूरा करने का फैसला किया।

IAS Pradeep Gawande First Wife

IAS Tina Dabi ही प्रदीप गावंडे की पहली पत्नी है और टीना डाबी की यह दूसरी शादी है, इससे पहले टीना डाबी  की शादी IAS Amir Athar Khan से हुई थी।  

IAS Pradeep Gawande Instagram

हाल में आईएएस प्रदीप गावंडे किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल नहीं करते हैं। 

Leave a Comment