Moin Ahmad IAS Biography In Hindi: आईएएस बनने का सपना कैसे पूरा किया?

Moin Ahmad IAS Biography In Hindi: बस चालक के बेटे मोइन अहमद ने तीसरे असफल प्रयास के बाद UPSC परीक्षा पास कर सबको चौंका दिया! जानिए उनकी मेहनत, जुनून और रणनीति से भरी प्रेरक कहानी।

सोचो, कभी क्रिकेट का बल्ला छोड़कर IAS की किताबें थाम लेना? वही किया मोइन अहमद Moin Ahmad IAS ने! जानते हो चार बार के असफलता के बाद भी उन्होंने सपना कैसे पूरा किया? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Moin Ahmad IAS के संघर्ष की कहानी, उनकी यूपीएससी तैयारी के टिप्स और सफलता का राज। चाहे आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हो या किसी और चीज़ की, बस जिंदगी में कुछ बड़ा हासिल करना चाहते हो तो, मोईन अहमद IAS ये कहानी आपको ज़रूर जगाएगी और आपली सफलता में एक महत्वपूर्ण योगदान निभाए गी!  

moin ahmad ias

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में Moin Ahmad IAS ने All India Rank (AIR) में 296वीं रैंक हासिल की है, जिससे उन्होंने अपने परिवार और क्षेत्र का नाम उजागर किया है। पहले वे तीन बार यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में भाग ले चुके थे, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी। उन्होंने अपनी कड़ी लगन और मेहनत से UPSC 2022 में 296वीं रैंक हासिल कर सफलता प्राप्त की। उन्होंने अपने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि पहले तीन अटेम्प्ट में मिली असफलता से उन्होंने बहुत सी चीज़ो को सीखा था, और जिससे मोईन ने अपने चौथे प्रयास में सही तरीके से तैयारी की थी , जिससे उन्हें इस बार सफलता मिली। 

कौन है मोईन अहमद – Who Is Moin Ahmad IAS?

moin ahmad ias biography in hindi

Moin Ahmad IAS Biography In Hindi: मोइन अहमद का जन्म उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में हुआ था। वह एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके पिता श्री बली हसन एक बस ड्राइवर हैं और माता तसलीम जहां गृहिणी हैं।  मोइन ने अपनी शरुआती शिक्षा मुरादाबाद के सरकारी स्कूलों में प्राप्त की थी। इसके बाद उन्होंने प्रसिद्ध अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) से Poltical Science/राजनीति विज्ञान विषय में Graduation/स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की थी।उन्होंने अपनी शिक्षा के साथ-साथ National Eligibility Test-Junior Research Fellowship(NET-JRF) परीक्षा भी पास की थी। 

Category Information
Full Name IAS Moin Ahmed
Date of Birth 1998
Place of Birth Moradabaad, Uttar Pardesh
Education Graduation in Poltical Science, JRF
Rank 296
UPSC Exam Year 2022
Rank [Rank Achieved in Civil Services Examination]
Religion Muslim
Caste OBC
Marital Status Unmarried
Hobbies/Interests Cricket
Social Media Instagram

 

Education and Qualifications – शिक्षा और योग्यताएं

मोइन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुरादाबाद के सरकारी स्कूलों से ही पूरी की थी। स्कूल के दौरान से ही उनकी पढ़ाई में लगन और प्रतिभा देखने को मिली। पढाई के साथ-साथ उन्हें क्रिकेट खेलने का भी काफी शोक था। आगे की पढ़ाई के लिए उन्होंने प्रसिद्ध अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में दाखिला लिया और वहां से Political Science/राजनीति विज्ञान (पॉलिटिकल साइंस) में Graduation की डिग्री हासिल की। अपनी क्षमताओं को और निखारने के लिए उन्होंने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) की JRF(जूनियर रिसर्च फेलोशिप) परीक्षा भी पास कर ली थी। 

मोइन की शिक्षा जगत की यह उपलब्धियां इस बात का प्रमाण हैं कि सफलता के लिए महंगे स्कूल या कॉलेज जरूरी नहीं होते, बल्कि लगन और मेहनत ही सबसे ज्यादा मायने रखती है। 

Cricket Passion and Craeer Shift – क्रिकेट का जुनून और करियर का मोड़ 

मोइन बचपन से ही क्रिकेट के प्रति काफी जुनूनी थे। बचपन में Moin Ahmad IAS क्रिकेटर बनने का सपना देखते थे और क्रिकेट में कड़ी मेहनत भी करते थे। लेकिन उनकी किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था। मोइन की मेहनत भले ही क्रिकेट के मैदान में सफलता का रूप न ले सकी, लेकिन  इस जुनून ने उन्हें अनुशासन और लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करने का पाठ जरूर पढ़ाया। 

कुछ समय बाद, मोइन के जीवन में एक ऐसा मोड़ आया जिसने उनके भविष्य की दिशा ही बदल दी। उन्हें एहसास हुआ कि उनकी असली प्रतिभा शिक्षा के क्षेत्र में है और उन्होंने क्रिकेट से हटकर पढ़ाई पर पूरा ध्यान देना शुरू कर दिया। स्कूली शिक्षा के दौरान ही मोइन का रुझान सामाजिक सरोकारों की तरफ भी बढ़ने लगा। वह गरीबी, भ्रष्टाचार जैसी सामाजिक समस्याओं को दूर करने के लिए अपना योगदान देना चाहते थे। 

UPSC Journey and Success – यूपीएससी का सफर और सफलता

यूपीएससी परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन मोइन ने इसे हासिल करने का दृढ़ संकल्प कर लिया। Graduation/ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने पूरी तरह से यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी।

उन्होंने एक सही योजना से रणनीति बनाई, जिसमें लगातार पढाई, Subjects/विषयों का गहन अध्यन, Mock Test/मॉक टेस्ट देना और Experienced/अनुभवी लोगो से सलाह लेना शामिल था। अपनी मेहनत और लगन के बल पर मोइन ने वर्ष 2022 में चौथे प्रयास में UPSC परीक्षा को पास कर सबको चौंका दिया था। 

मोइन की सफलता का श्रेय उनकी कड़ी मेहनत, स्पष्ट लक्ष्य, सकारात्मक दृष्टिकोण और सही मार्गदर्शन को जाता है। उन्होंने यह साबित कर दिया कि अगर आप दृढ़ संकल्प के साथ लगातार प्रयास व कड़ी मेहनत से करते हैं, तो आप किसी भी लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

Moin Ahmad IAS Current Posting 

अभी मोईन अहमद आईएएस की करंट पोस्टिंग के बारे में कोई सुचना उयलब्ध नहीं है।  

Moin Ahmad IAS Answer Sheet

Check

Read Also:

IAS Divya Tanwar : हरियाणा की बेटी ने दो बार किया कमाल! पहले IPS, अब बनीं IAS अफसर

IAS Ishita Kishore Biography in Hindi: जानें इशिता किशोर के संघर्ष और सफलता का राज!

IAS Waseem Ahmed Bhat: जम्मू-कश्मीर के होनहार IAS अधिकारी, UPSC सफलता की कहानी!

Leave a Comment