IPS Manoj Kumar Sharma: 12वीं फेल! ये IPS अफसर बना पूरे देश का हीरो, DIG से अब बनें IG ऑफिसर! जानिए कैसे

IPS Manoj Kumar Sharma: मनोज कुमार शर्मा IPS का नाम आज पूरे देश में उन लोगों के लिए प्रेरणा बन चुका है, जो असफलता को जल्दी स्वीकार कर लेते हैं। उन्होंने न केवल 12वीं की परीक्षा में असफलता हासिल की, बल्कि 9वीं और 10वीं कक्षा में भी उन्हें Third Division – तृतीय श्रेणी प्राप्त हुई।  मगर, उन्होंने हार नहीं मानी और अपने सपने को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास करते रहे। आज वही मनोज कुमार शर्मा एक सम्मानित IPS अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं। आइए, उनके संघर्षपूर्ण सफर पर एक नजर डालें और उनसे प्रेरणा लें। 

12th Fail IPS Manoj Kumar Sharma biography In Hindi

IPS Manoj Kumar Sharma का नाम आज पूरे देश में एक प्रेरणा का स्रोत बन गया है। उनके जीवन की कहानी हमें यह सिखाती है कि चाहे जीवन में कितनी भी मुश्किलें क्यों न आएं, अगर हमारे अंदर दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत करने का जज्बा है, तो कोई भी बाधा हमें सफल होने से नहीं रोक सकती। इस लेख में हम जानेंगे मनोज कुमार शर्मा IPS के संघर्ष के बारे में।

IPS Manoj Kumar Sharma Biography In Hindi

IPS Manoj Kumar Sharma Biography (Wikipedia)
Name Manoj Kumar Sharma
Date of Birth July 03, 1975
Age 49 Years
Birth Place Morena, Madhya Pradesh, India
Residence Madhya Pradesh, India
Education Graduated (B.A) (Subject Unknown)
Country India
Early Education Local school in the village
Profession IPS Officer
Failures Failed in 12th grade
Successes Cleared UPSC exam and became an IPS officer
Current Position Inspector General (IG)
Initial Position Deputy Inspector General (DIG)
Father Ramveer Sharma – Farmer
Nationality Indian
Religion Hinduism
Spouse Shraddha Joshi Sharma (IRS Officer)
Weight 69 KG
Height 5 feet 7 inches
Net Worth 20-30 Lakh
Category General

Early Life and Struggles Of IPS Manoj Kumar Sharma – शुरुआती जीवन और संघर्ष 

IPS Manoj Kumar Sharma का जन्म साल 1975 में मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के एक छोटे से गांव बिलग्राम में हुआ था, उनका बचपन संघर्ष और कठिनाइयों से भरा था। उनके पिता एक साधारण किसान थे और परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। बचपन में ही उन्होंने गरीबी और कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन उनके माता-पिता ने हमेशा उन्हें शिक्षा के महत्व के बारे में सिखाया।

मनोज कुमार शर्मा का बचपन आर्थिक तंगी में बीता। जिसके कारण पढ़ाई में भी उन्हें शुरुआत से ही दिक्कतें आती रहीं। जिसके कारण वह 12वीं की परीक्षा में असफल हो गए, 12वीं की परीक्षा में असफल होने के बाद उन्होंने हार नहीं मानी, बल्कि उन्होंने फिर से प्रयास किया और स्नातक की डिग्री हासिल की। और फिर UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

 UPSC Journey of IPS Manoj Kumar Sharma – UPSC का सफर

12वीं में असफल होने के बाद मनोज ने ग्रेजुएशन में अच्छा प्रदर्शन किया। इसके बाद उन्होंने UPSC सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की। शरूआत में उन्हें कई बार असफलता का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। दिन-रात मेहनत करते हुए उन्होंने आखिरकार UPSC परीक्षा पास की और IPS अधिकारी बने।

मनोज कुमार शर्मा का सपना बचपन से ही पुलिस सेवा में शामिल होना था। उन्होंने असफलताओं को दरकिनार कर UPSC परीक्षा की तैयारी शुरू की।  स्नातक की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने अपनी रणनीति बनाई और कठिन परिश्रम किया। कई असफल प्रयासों के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और आखिरकार 2005 में UPSC परीक्षा पास कर ली। 

 

IPS Manoj Kumar Sharma Wife Shradha Joshi – मनोज कुमार शर्मा की पत्नी

मनोज कुमार शर्मा IPS की पत्नी श्रीमती Shardha Joshi हैं। उनकी पत्नी ने भी उनके संघर्ष और सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्रेय शर्मा ने मनोज कुमार शर्मा का हर कदम पर साथ दिया और उन्हें प्रेरित किया। उनके समर्थन और प्रेरणा ने मनोज कुमार शर्मा को कठिनाइयों का सामना करते हुए अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद की।

IPS Manoj Kumar Sharma Wife

Shardha Joshi भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी हैं, जिनकी जीवन कहानी प्रतिबद्धता और स्नेह की है। श्रद्धा जोशी शर्मा का जन्म अल्मोड़ा में हुआ था, श्रद्धा जोशी शर्मा 2005 में सफल हुईं और मनोज कुमार शर्मा के आईपीएस बनने से पहले पीसीएस परीक्षा पास करने के बाद नैनीताल में डिप्टी कलेक्टर नियुक्त हुईं। उन्होंने AIR 121 हासिल की है और उन्होंने यूपीएससी की 2007 की सिविल सेवा परीक्षा पास की और भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के 2007 बैच की सदस्य बनीं।

12th Fail Movie: The Story of IPS Manoj Kumar Sharma

2023 की फिल्म “12th Fail – 12वीं फेल” विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित एक सच्ची घटना पर आधारित है। ये फिल्म अनुराग पाठक की 2019 की किताब पर आधारित है, जो आईपीएस अधिकारी बनने वाले मनोज कुमार शर्मा के संघर्षपूर्ण जीवन पर आधारित है। यह फिल्म उनके जीवन के संघर्ष, असफलताओं और सफलता की अद्वितीय यात्रा को दर्शाती है। फिल्म में विक्रांत मैसी मुख्य भूमिका में हैं, साथ ही मेधा शंकर, अनंत वी जोशी, अंशुमान पुष्कर और प्रियांशु चटर्जी भी हैं। 

12th Fail Movie The Story of IPS Manoj Kumar Sharma 

12th Fail Movie 27 अक्टूबर, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई, और यह एक स्लीपर हिट फिल्म बन गई, जिसने ₹20 करोड़ के बजट पर ₹66 करोड़ से अधिक की कमाई की।

मनोज कुमार शर्मा ने कहा है, “अगर आप मुझसे व्यक्तिगत तौर पर पूछें तो मुझे कुछ नहीं मिला। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं किसी से पैसे नहीं लेता और न ही किसी से कोई आर्थिक लाभ की उम्मीद करता हूँ। मैं इन मामलों में पूरी तरह ईमानदार हूँ और मैं वैसा ही हूँ जैसा चयन के समय था। मेरी पत्नी भी ऐसी ही हैं।”

कहानी संघर्ष और जुनून की (A Story of Struggle and Passion):

फिल्म की शुरुआत मुरैना, मध्य प्रदेश के एक छोटे से गाँव से होती है, जहाँ मनोज कुमार शर्मा का जन्म और पालन-पोषण हुआ। गरीबी और आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद, उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गाँव के स्थानीय स्कूल में पूरी की।

मनोज एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं और 12वीं की परीक्षा में सिर्फ हिंदी के अलावा बाकी सभी विषयों में फेल हो जाते हैं। लेकिन असफलता उन्हें रोक नहीं पाती। वह अपने सपने, भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी बनने का जुनून लिए हुए मुश्किलों का सामना करते हैं।

शिक्षा और मेहनत का सफर (Journey of Education and Hard Work):

अपने सपने को पूरा करने के लिए मनोज पढ़ाई जारी रखते हैं। गुजारा चलाने के लिए वह कई तरह के काम करते हैं, जैसे टेंपो चलाना और कुत्तों को घुमाना। वह दिल्ली आते हैं और वहां एक लाइब्रेरी में चपरासी की नौकरी करते हैं। वहीं उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरणा मिलती है।

फिल्म का प्रभाव (Impact of the Film):

“12वीं फेल” को काफी सराहना मिली। ये फिल्म असफलता से ना घबराने और सपनों को पाने के लिए लगातार प्रयास करने की प्रेरणा देती है। मनोज की कहानी गरीबी और मुसीबतों से लड़ने का जज्बा दिखाती है। फिल्म में उनकी पत्नी (IRS अधिकारी) के समर्थन को भी दर्शाया गया है। 

IPS Manoj Kumar Sharma Rank

IPS Manoj Kumar Sharma ने चौथे प्रयास में UPSC परीक्षा पास की और उन्हें UPSC CSE में AIR- 121 प्राप्त हुई। वे 2005 में महाराष्ट्र कैडर से आईपीएस बने।

IPS Manoj Kumar Sharma Current Posting

IPS Manoj Kumar Sharma वर्तमान में वे मुंबई पुलिस में एडिशनल कमिश्नर के पद पर कार्यरत हैं।

IPS Manoj Kumar Sharma Age

49 Years as 1975

IPS Manoj Kumar Sharma Wife

Shradha Joshi

Read Also: 

Leave a Comment